सस्ता टोकन का दावा करें रिजर्व का प्रमाण

NFT Minting का क्या मतलब है? | NFT Minting कैसे करते है ? | Coingabbar

07-Jul-2022 Pankaj Gupta
NFT Minting का क्या मतलब है? | NFT Minting कैसे करते है ? | Coingabbar

ब्लॉकचैन में NFT अपलोड करना "minting" के नाम से जाना जाता है और यह कुल मिलाकर एक बहुत ही सरल काम है।

 Rarible और OpenSea दोनों की लगभग एक जैसी प्रक्रिया है | अपने NFT मार्केटप्लेस की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, आप अपने NFT को अपने वॉलेट में अपलोड कर सकते है, और कई  जानकारी दे सकते है। 

ज्यादातर NFT Ethereum blockchain पर काम कर रहे हैं और इसके अलावा अलग-अलग कई blockchain पर कई NFT काम कर रहे हैं।

यह प्रक्रिया बहुत आसान है, क्योंकि कई प्लेटफॉर्म इसे सरल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अपने NFT को नाम देने और अपलोड करने के बाद। आपका NFT मार्केट में लिस्टेड हो जाएगा, लेकिन फिर भी आपको इसे बेचने के लिए विज्ञापन देना होगा।

अपने NFT को Mint करना 

meta mask वॉलेट की लिंकिंग पूरी करने के बाद, आपको 'क्रिएट न्यू आइटम ' पेज पर लाया जाएगा| जिस फ़ाइल को आप NFT के रूप में बेच रहे हैं उसे अपलोड करने के लिए, पहले उस बॉक्स पर क्लिक करें जिसमें एक इमेज आइकन है (फाइल साइज और टाइप का ध्यान जरूर रखें )।

अपनी फ़ाइल जोड़ने के बाद, उसे एक नाम या शीर्षक दें। आप अपनी वेबसाइट या ट्विटर खाते की URL जोड़ने के लिए एक्सटर्नल लिंक फ़ील्ड का भी उपयोग कर सकते हैं, और संभावित खरीदारों को आपका NFT क्या है, इसकी बेहतर जानकारी देने के लिए आप विवरण फ़ील्ड का उपयोग कर सकते हैं।

सादगी के लिए, हमने अपलोड करने के लिए कोआला की तस्वीर को NFT के रूप में लिया है। आप ऐसा करने के लिए कोई भी मल्टी-मीडिया चुन सकते हैं, चाहे वह वीडियो हो या गाना या GIF हो या कुछ भी।

Koala Image

यदि आपने अपने NFT के लिए एक कलेक्शन सेट किया है, तो आप इसे उन फ़ील्ड्स में चुन सकते हैं। आप विशेषताएँ, स्तर या आँकड़े भी जोड़ सकते हैं जो अनिवार्य रूप से metadata के रूप में काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक NFT बेच रहे हैं जो वीडियो गेम करैक्टर के रूप में कार्य कर सकता है, तो यहां आप उसकी जानकारी डाल सकते है। यदि आप आर्ट पिस बेच रहे हैं, तो आप इसके बारे में जानकारी जोड़ने के लिए  प्रॉपर्टीज पैनल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि मीडियम, साल, आदि। हालाँकि, ये सभी क्षेत्र वैकल्पिक हैं, इसलिए बहुत से लोग शायद इन्हें अनदेखा कर सकते है।

OpenSea आपको टेक्स्ट जोड़ने की सुविधा भी देता है जो अनलॉक करने लायक जानकारी के रूप में कार्य करता है, जिसे NFT का बायर / ओनर देख सकता है। आप इस टॉगल-एबल फ़ील्ड का उपयोग किसी निजी डिस्कॉर्ड के लिए आमंत्रण लिंक, किसी बाहरी वेबसाइट पर कुछ रिडीम करने के लिए कोड, या यहां तक कि खरीदने के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए कर सकते हैं।

Opensea में, आप इसके प्रकार के अनुसार कलेक्शन लिस्ट देख सकते हैं, इसके प्रॉपर्टीज को बता सकते हैं, और अन्य जानकारी जैसे डिस्क्रिप्शन और अन्य फ़ील्ड जोड़ सकते है।

कलेक्शन के प्रकार को बताए, आप NFT के फ्रेम जैसी प्रॉपर्टीज को बदल सकते हैं, चाहे आप आंकड़े प्रदर्शित करना चाहते हैं या नहीं, अनलॉकेबल कंटेंट ऑप्शन जो आपको यह चुनने देता है कि आप NFT मल्टी-मीडिया को देखना चाहते हैं या नहीं। अगर ऐसा है तो बस बटन को टॉगल करें। 

उन टॉगल और फ़ील्ड के ड्रॉपडाउन होने के बाद, आप यह चुन सकते हैं कि आप अपने NFT को किस blockchain में डाल रहे हैं - Ethereum chain या Polygon।

हम अपने उदाहरण के लिए Polygon को ले रहे हैं, क्योंकि वर्तमान में इसके लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप Polygon के साथ काम कर रहे हैं, तो आपके पास अपने NFT की कई प्रतियाँ बनाने का विकल्प भी होगा।

इस प्रकार अपना blockchain चुनने के बाद, आप सब कुछ दोबारा जांच सकते है। OpenSea आपको बाद में metadata को तब तक बदलने देता है जब तक आपने इसे बिक्री के लिए नहीं रखा है, लेकिन blockchain से संबंधित कुछ भी करने से पहले यह देखना अच्छा है कि सब कुछ सही है। यह भी ध्यान रखें कि NFT बनने के बाद, आप उस blockchain को बदल नहीं पाएंगे जिस पर यह चल रहा है।

एक बार जब आप सभी जरुरी चयन कर लेते हैं और आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप क्रिएट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

यदि आपने अपने NFT के लिए एक कलेक्शन सेट किया है, तो आप इसे उन फ़ील्ड्स में चुन सकते हैं। आप विशेषताएँ, स्तर या आँकड़े भी जोड़ सकते हैं जो अनिवार्य रूप से metadata के रूप में काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक NFT बेच रहे हैं जो वीडियो गेम करैक्टर के रूप में कार्य कर सकता है, तो आप उसकी जानकारी डाल सकते है। यदि आप आर्ट पिस बेच रहे हैं, तो आप इसके बारे में जानकारी जैसे कि माध्यम, साल, आदि जोड़ने के लिए प्रॉपर्टीज पैनल का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, ये सभी फ़ील्ड्स ऑप्शनल हैं, इसलिए बहुत से लोग शायद इन्हें अनदेखा कर देते है।

इसके अलावा, Open Sea आपको टेक्स्ट जोड़ने की सुविधा भी देता है जिसे बायर या NFT का ओनर अनलॉकिंग सामग्री के रूप में देख सकता है। Opensea में, आप इसके प्रकार के अनुसार कलेक्शन लिस्ट देख सकते हैं, इसके प्रॉपर्टीज को बता सकते हैं, और अन्य जानकारी जैसे डिस्क्रिप्शन और अन्य फ़ील्ड जोड़ सकते है या केवल NFT खरीदने के लिए उन्हें धन्यवाद दे सकते है।


व्हाट यूअर ओपिनियन
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग
`