क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार करने के व्यावसायिक लाभ

जैसा कि क्रिप्टोकरेंसी एक लंबा सफर तय कर चुकी है और फाइनेंशियल और डिजिटल दुनिया में खुद के लिए एक नाम बना चुकी है। अंतत: बड़े पैमाने पर व्यापार जगत में स्वीकार किए जाने के लिए अभी और अधिक समय की आवश्यकता है। हालाँकि, यह अभी भी कई लोगों के लिए नया है, और जब ब्लॉकचेन को समझने और उपयोग करने की बात आती है तब ग्राहक और व्यवसाय इससे अनजान होते हैं ।

क्रिप्टोकरेंसी जितनी देर तक टिकेगी, उतना ही अधिक व्यवसायों को ध्यान देना चाहिए, न केवल बदलते फायनेंशियल लैंडस्केप को बनाए रखने के लिए, लेकिन ब्लॉकचैन पर ऑपरेट करने के लाभों को एसेम्बल करने के लिए भी।


क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार करने के व्यावसायिकलाभ निम्नलिखित हैं –

1.  कम ट्रांसेक्शन शुल्क

यह देखा गया है कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां कभी-कभी कार्ड स्वाइप करने पर हर बार शुल्क के साथ-साथ प्रति ट्रांसेक्शन 4 प्रतिशत तक शुल्क लेती हैं। छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से ये शुल्क आसानी से शामिल होते हैं।

थर्ड-पार्टी शुल्क किसी भी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसेक्शन से डील करने के दौरान आसमान छूते हैं - तार शुल्क, विनिमय लागत और बैंक शुल्क प्रोसेसिंग के दौरान ये एक ओवरऑल ट्रांसेक्शन का और भी बड़ा हिस्सा ले लेते हैं।

पूरे बोर्ड में ट्रांसेक्शन शुल्क को कम करते हुए, बिटकॉइन क्रेडिट कार्ड संगठनों और विभिन्न बिचौलियों को बायपास कर देता है, ।

 

2.  फ्लेक्सिबल पेमेंट्स

ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से लेकर मोबाइल उपकरणों पर इन-ऐप खरीदारी तक कई भुगतान विकल्पों तक एस्सेस प्राप्त करने की आदत है। हालाँकि, बिटकॉइन ट्रांसेक्शन में अगला कदम है, और एक ऐसा कदम है जिसे ग्राहक अपने आप तलाशने का प्रयास करेंगें ।

बिटकॉइन ग्राहकों को अपने फोन का उपयोग करते हुए भुगतान करने और कहीं से भी कॉइन्स का एक्सचेंज करने की अनुमति देता है, जब तक कि उनके पास इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है। मोबाइल डिवाइस से पूरी तरह से ऑपरेट करने में सक्षम होने के कारण ऐसे ग्राहकों के लिए जो बैंकों के साथ संवाद कर रहे हैं और अपने फोन से खरीदारी कर रहे हैं, उपयोग में अधिक आसानी होती है।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड के बजाय जहां ट्रांसेक्शन को कई व्यक्तिगत जानकारी के साथ ट्रैक किया जाता है, बिटकॉइन को किसी भी पहचान की जानकारी के उपयोग की आवश्यकता नहीं है, जो ग्राहकों को अधिक लचीलापन और डिस्क्रिशन प्रदान करता है। 


3.  व्यापार सुरक्षा

बिटकॉइन भुगतान अपरिवर्तनीय हैं, जो दिखाता है कि व्यापारी निश्चिन्त हो सकते हैं कि जैसे ही ट्रांसेक्शन पूरा होगा, उन्हें उनका पैसा मिल जाएगा। जब ब्लॉकचेन पर लेनदेन पूरा हो जाता है तो चार्ज बैक या फ्रैड्यूलेन्ट पेमेंट चर्चा की कोई संभावना नहीं बचती है।


4.  बढ़ा हुआ ग्राहक बेस

ब्लॉकचेन को सार्वजनिक क्षेत्र में प्रवेश करने में इतना समय नहीं लगा है और यह रेग्युलर व्यापार ट्रांसेक्शन में आम हो गया, दुकानों से रेस्तरां तक, व्यक्तिगत सेवाओं में और उससे कहीं और आगे तक।

ब्लॉकचैन उपयोगकर्ताओं की सटीक संख्या का पता लगाना थोड़ा कठिन है, हालाँकि, एक बात विशेष रूप से स्पष्ट हैकि संख्या में सुधार हो रहा है। Blockchain.com के अनुसार, 2019 की शुरुआत में लगभग 32 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने ब्लॉकचेन का उपयोग किया। और 2020 की शुरुआत तक, यह संख्या 41 प्रतिशत बढ़कर 45 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गई थी।

बिटकॉइन को एक विकल्प के रूप में पेश करके, व्यापारी खुद को व्यापक कस्टमर बेस से जोड़ सकते हैं। जैसे-जैसे ग्राहक बिटकॉइन का अधिक बार उपयोग करना शुरू करते हैं, उनका झुकाव उन व्यवसायों की ओर हो सकता है जो एक विकल्प के रूप में ब्लॉकचेन भुगतान की पेशकश करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे ग्राहक उन व्यापारियों को चुनते हैं जो नकद के बजाय क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं।

 

लुकिंग अहेड

क्रिप्टोकरेंसी इस समय क्रेडिट कार्ड भुगतान की तरह हर जगह नहीं हो सकती है, जो लंबे समय तक के लिए सही नहीं है, क्यूंकि, व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए लाभों की सूची बढ़ रही है। इन लाभों का पता लगाने में  व्यवसायों की समझदारी होगी, वे उनके संदेह से आगे बढ़ें और ब्लॉकचेन भुगतान स्वीकार करने के लिए अपने बिज़नेस मॉडल को शिफ्ट करें।

यदि आप एक ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं जो आपको सभी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सबसे सटीक अपडेट दिखाता है तो कॉइन गब्बर आपके लिए ही है। विश्व स्तर पर विश्वसनीय शीर्ष क्रिप्टो एक्सचेंजों से लाइव मूल्य, चार्ट और मार्केट रेट्स जैसे महत्वपूर्ण विवरण डैशबोर्ड पर सुव्यवस्थित तरीके से दिखाई देते हैं। कॉइन गब्बर में 7000+ से अधिक क्रिप्टोकरेंसी और उनके विश्वसनीय ऐतिहासिक डेटा का विवरण है, एक्टिव, अपकमिंग और एक्सपायर्ड ICO के विवरण के साथ। कॉइन गब्बर को यहां पर विज़िट करें: www.coingabbar.com