वर्तमान के उभरते Crypto Trends

क्रिप्टो

कागज के पैसे या सिक्कों पर निर्भरता को कम करने की आवश्यकता और खोज के साथ क्रिप्टो को शुरू में डिजिटल ट्रान्सक्शन उद्योग की सुविधा और सुधार के लिए पेश किया गया था। यह लोगों को सामान और सेवाएं खरीदने, लाभ के लिए व्यापार करने और यहां तक कि फंड ट्रांसफर करने की भी सहुलीयत देता है। पिछले कुछ वर्षों में इसका उपयोग बहुत तीव्र गति से बढ़ा है। इसकी खूबियों के कारण क्रिप्टोकरेंसी को मेनस्ट्रीम फ़ैनेन्शिअल सेवा उद्योग में स्वीकार किया गया था।


क्रिप्टो का अर्थ

क्रिप्टोकरेंसी को एक डिजिटल करेंसी के रूप में समझा जा सकता है जो मजबूत एन्क्रिप्शन के साथ इसके माध्यम से किए गए किसी भी ट्रान्सक्शन को सुरक्षित करने के लिए डिसेंट्रलाइज्ड बही खाते का उपयोग करता है। क्रिप्टोकरेंसी की अनरेग्युलेटेड प्रकृति उन स्पेक्युलेशन्स की इजाज़त देती है जो इसकी कीमतों को बढ़ाती हैं।

क्रिप्टो में निवेश करने के इच्छुक निवेशक इसे टोकन या कैसीनो चिप के रूप में समझ सकते हैं जिसे एक सार्थक वित्तीय ट्रान्सक्शन को पूरा करने के लिए असली और वास्तविक करेंसी के बदले या एक्सचेंज में दिया गया हो। क्रिप्टो कई कंप्यूटरों में बिखरे ट्रान्सक्शन को मैनेज करने के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है, और उपयोग की जाने वाली तकनीक अत्यधिक सुरक्षित है।


टॉपइमर्जिंग क्रिप्टोकरेंसी रुझान

CoinMarketCap द्वारा प्रकाशित नवीनतम रिपोर्ट केअनुसार, व्यापार में इन्व्हेस्ट करने वाली जनता के लिए लगभग 10,000 क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं। क्रिप्टोकरेंसी इनिशिअल कॉईन ऑफरिंग (ICO) के माध्यम से केपीटल जुटाती है। दोनों मार्केट कैप के संदर्भ में अगस्त 2021 तक, कुल मूल्य बढ़कर 2.2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गयी, जबकि बिटकॉइन का कुल मूल्य 849 बिलियन डॉलर था।


1.    टेक्स कानून लागू करना

कम कड़े रेग्युलेशनऔर दुनिया भर में क्रिप्टो की मात्रा में वृद्धि ने गलत काम करने वालों के लिए एक लूपहोल को एक्सपोज किया। काले धन को शुद्ध इन्व्हेस्टमेंट में बदलने के लिए क्रिप्टो में जमा करने जैसी अवैध गतिविधियों की संभावना हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा, क्रिप्टोकरेंसी को अल्टर्नेटीव्ह इन्व्हेस्टमेंट या एसेट क्लास के रूप में देखा और स्वीकार किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में, इसने जो जबरदस्त वृद्धि देखी है, उससे सरकार को टेक्स कानून लागू करके रेव्हेन्यू अर्जित करने की अनुमति मिलती है।

 

2.    साइलेंटक्रिप्टो हार्बर को बढ़ावा देना

समाज में विरोधियों और कुछ क्रिप्टो एक्सपर्ट्स और फाइनेन्शिअल सेक्टर के पैरवीकारों ने हमेशा मेनस्ट्रीमफाइनेन्स और डिजिटल इकोसिस्टम में क्रिप्टो के विकास को लेकर तर्क दिया है और इसका विरोध किया है। कई एक्सपर्ट्स और मार्केट ऍनालिस्ट ने क्रिप्टो में ट्रेडिंग सीमा कि वृद्धी और इसे और बढ़ाने पर ग्राहकों को परमिट देने की अपील और विरोध किया था। लेकिन कई एक्सपर्ट्स क्रिप्टोकरेंसी के पक्ष में भी थे। इसलिए जापान, स्विट्ज़रलैंड, सिंगापुर जैसे देशों ने डिजिटल स्पेस और क्रिप्टोकरेंसी इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए प्रमुख आईटी इन्फ्रास्टक्चर विकसित किया है।

 

3.    क्रिप्टो बबल या संकट

वैकल्पिक निवेश के रूप में डिजिटल ट्रान्सक्शन और क्रिप्टोकरेंसी के विकास ने सुरक्षित, सरल और सीधा होने के कारण उल्लेखनीय प्रगति की है और अन्य भी कई फायदे प्रदान करता है। दूसरी तरफ, वॉल्यूम और मूल्य वृद्धि के मामले में इसने भारी विस्फोट भी देखा। बहुत से लोग मानते हैं कि एक क्रिप्टो बबल या संकट अभी फूटना बाकी है। यह साइबर अपराधों में वृद्धि और क्रिप्टोकरेंसी के दुरुपयोग और मिस इंटरप्रिटेशन द्वारा सपोर्टेड है।

 

4.    बेहतर और उन्नत रिस्क मॅनेजमेंट मॉडल

जीवन के हर क्षेत्र में बिटकॉइन के समृद्ध उपयोग, चाहे वह सामान और सेवाओं की खरीद, फंड ट्रांसफर, ट्रेडिंग और निवेश के दौरान हो, ने क्रिप्टोकरेंसी को अलग-अलग तरह के कई रीस्क्स के संपर्क में ला दिया। 2008-09 के वित्तीय संकट से सीखे गए सबक ने इन्व्हेस्टमेंट और फाईनेंस के क्षेत्र में नुकसान होने से पहले Risk की भविष्यवाणी, मात्रा निर्धारित करने और उन्हें कम करने के लिए आवश्यक बना दिया है। इसके लिए सोफिस्टिकेटेड रिस्क मॉडल विकसित करने के लिए फैनेन्शिअल इंजीनियरों और risk champions की आवश्यकता है।

 

5.    ट्रान्सक्शन की कम लागत

विश्लेषकों का मानना है कि ट्रान्सक्शन की लागत कम करके क्रिप्टोकरेंसी और एक्सचेंज बहुआयामी बन जाएंगे। क्रिप्टो इन्फ्रास्ट्रक्चर पर सभी इनोव्हेशन्स और नवीन डिजाइनों के फटने के साथ ईथर और बिटकॉइन एक्सचेंजों को कम रिस्की माना जाता है। इसके अलावा ई-कॉमर्स और डिजिटल ट्रान्सक्शन के उद्भव के साथ लेनदेन की लागत में काफी कमी आई है, जो इनडस्ट्री को और बढ़ावा देने के लिए एक सेंट्रल प्लस पॉइंट है।

 

निष्कर्ष

क्रिप्टोकरेंसी स्पेस के विकास को बढ़ावा देने के लिए कागज के पैसे और सिक्कों के उपयोग को कम करने की आवश्यकता के साथ, इन संभावित रुझानों ने 2021 में गति और वेग पकड़ना शुरू कर दिया। क्रिप्टो में और भी बहुत कुछ है जोआने वाले समय में फैनेन्शिअल दुनिया को बदल सकता है। www.coingabbar.com एक ऐसा मंच है जो क्रिप्टो दुनिया के विभिन्न पहलुओं में व्यापक शोध प्रदान करता है।

पॉलिसी मेकर्स और विचारक कुछ हद तक क्रिप्टो सिक्कों और करन्सी को रेग्युलराइझ करने और सोफिस्टिकेटेड रिस्क मॉडल विकसित करने और ट्रान्सक्शन की लागत को कम करने के लिए इंनोव्हेट करने की आवश्यकता पर विचार कर रहे हैं।